सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

दीपावली पर डेकोरेटिव लाईट का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए: decorative light seasonal business

  " दीपावली पर डेकोरेटिव लाईट का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए: decorative light seasonal business " दीपावली पर अपने घर की साज सज्जा करना किसे अच्छा नही लगता और दीपावली पर सभी अपने घर की सजावट तरह तरह से करते हैं खासतौर पर सुंदर डेकोरेटिव लाइट से। आजकल बाजार में विभिन्न डेकोरेटिव लाइट मिलती हैं जिन्हें लोग इस त्यौहार पर खरीदना पसंद करते हैं। इस समय बहुत से लोग  इसका बिजनेस करके अच्छा पैसा कमाते हैं ।आप यदि सीजनल बिजनेस करते हैं तो डेकोरेटिव लाइट का बिजनेस बहुत बढिया बिजनेस    साबित हो सकता है वो भी खास दीपावली के समय पर। तो आइए जानते हैं   दीपावली पर डेकोरेटिव लाईट का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए:    Table of contents  डेकोरेटिव लाइट क्या होती है कैसे करें यह सीज़नल बिज़नेस  होलसेल रेट में डेकोरेटिव लाइट्स कहाँ से  खरीदें इसमें कौन -कौन से प्रोडेक्ट्स शामिल  होते हैं   इस बिजनेस में लागत कितनी होगी मुनाफा कितना होगा  मार्केटिंग कैसे करें  सुझाव   FAQ अंत में  डेकोरेटिव लाइट क्या होती हैं -: डेकोरेटिव लाइट्स(सजावटी लाईट)  बहुत से तरीके की होती हैं जैसे दीपावली, क्रिसमस, मंदिर पर व

दीपावली पर डेकोरेटिव लाईट का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए: decorative light seasonal business

 

दीपावली-पर-डेकोरेटिव-लाईट-का-बिजनेस-करके-पैसे-कैसे-कमाए- decorative-light-seasonal-business

"दीपावली पर डेकोरेटिव लाईट का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए: decorative light seasonal business "

दीपावली पर अपने घर की साज सज्जा करना किसे अच्छा नही लगता और दीपावली पर सभी अपने घर की सजावट तरह तरह से करते हैं खासतौर पर सुंदर डेकोरेटिव लाइट से। आजकल बाजार में विभिन्न डेकोरेटिव लाइट मिलती हैं जिन्हें लोग इस त्यौहार पर खरीदना पसंद करते हैं। इस समय बहुत से लोग  इसका बिजनेस करके अच्छा पैसा कमाते हैं ।आप यदि सीजनल बिजनेस करते हैं तो डेकोरेटिव लाइट का बिजनेस बहुत बढिया बिजनेस  साबित हो सकता है वो भी खास दीपावली के समय पर। तो आइए जानते हैं दीपावली पर डेकोरेटिव लाईट का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए:   

Table of contents 

डेकोरेटिव लाइट क्या होती हैं -:

डेकोरेटिव लाइट्स(सजावटी लाईट)  बहुत से तरीके की होती हैं जैसे दीपावली, क्रिसमस, मंदिर पर व अन्य उत्सवों में, शादी ब्याह में पूरी बिल्डिंग पर जो छोटे बड़े बल्ब की श्रृंखला(सीरीज़) लगाई जाती है वो डेकोरेटिव लाइट होती हैं । इसके साथ ही ऐसे दिए जिनपर पानी डालकर प्रज्ज्वलित किया जाए, बहुत से सजावटी  सामान जैसे छोटे आकार के  लालटेन, एल ई डी रोप(रस्सी) लाईट,  एल ई डी करटेन(परदा),  आदि भी इसके अंतर्गत आती हैं। इसके अलावा घरों को सुसज्जित करने में जो तरह तरह से एल ई डी बल्बों का प्रयोग किया जाता है वह भी डेकोरेटिव लाइट की श्रेणी में आता है 

सजावटी प्रकाश व्यवस्था एक मूड बनाने और घर या कमरे में रुचि बढ़ाने के बारे में है, उदाहरण के लिए, कमरे में विभिन्न वस्तुओं और क्षेत्रों जैसे पेंटिंग को उजागर करके। सजावटी फिक्स्चर का उपयोग घर के अंदर और बाहर दोनों जगह किया जा सकता है।

कैसे करें यह सीज़नल बिज़नेस -:

सीज़नल बिजनेस को आप कम पैसों में त्योहार के समय कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं आपको इसके लिए ऐसे स्थान का पता लगाना होगा जहाँ आपकी डेकोरेटिव लाइट आसानी से बिक जाए ।दीपावली के उत्सव पर इसे मुख्य बाजार में रखकर बेच सकते हैं जहाँ दीपावली की अन्य सामग्री बेची जाती हो । आपको कम पैसों में इस बिजनेस की शुरुआत करना हो तो अपने सामान को टेबल पर रखकर बेच सकते हैं।  सीज़नल बिजनेस में दुकान की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपनी धनराशि केवल अच्छा माल खरीदने में खर्च करें। दीपावली व क्रिसमस जैसे त्यौहार पर डेकोरेटिव लाईट बड़ी आसानी से बिक जाती हैं बस आपको यह विशेष ध्यान रखना होगा कि आपकी डेकोरेटिव लाईट बेहद आकर्षक हो जो ग्राहक का मन मोह ले। 

होलसेल रेट में डेकोरेटिव लाइट्स कहाँ से खरीदें-:

दीपावली पर सीज़नल डेकोरेटिव लाइट्स आप दिल्ली या मुंबई के होलसेल मार्केट से होलसेल रेट पर ले सकते हैं। यहाँ के मार्केट में आपको एक से बढ़कर एक लाईट की सीरीज़ व अन्य डेकोरेटिव लाईट बहुत कम कीमत पर मिल जायेगी। इन लाइट्स की कीमत आप अपने शहर में  मुनाफे को जोड़कर ग्राहक को बताकर बेच सकते हैं। और मुनाफा कमा सकते हैं। 

इसमें कौन -कौन से प्रोडेक्ट्स शामिल  होते हैं  -:

सीज़नल डेकोरेटिव लाइट्स के बिजनेस में बहुत से प्रोडेक्ट होते

 हैं जो इस प्रकार हैं -:

छोटे पानी के दीए(दीपक)- 8 रुपया/-

बड़े पानी के दीए- 22 रुपया/-

 पंचमुखी बडे़ पानी वाले दीए-80 रुपया/-

फ्लोटिंग दिए प्लास्टिक - 15रुपया/-

फ़्लोटिंग कमल मीडियम साइज़ -50 रुपया/-

झूमर लाईट-200/-

गोल्डन गोला -40 रुपए 

झरना लाईट 

एल ई डी रोप लाईट

बड़ा लाईट झूमर

छोटे बल्ब की सीरीज

बड़े बल्ब की सीरीज आदि इन सभी को अपनी दुकान में रखकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

दीपावली-पर-डेकोरेटिव-लाईट-का-बिजनेस-करके-पैसे-कैसे-कमाए:- decorative-light-seasonal-business


इस बिजनेस में लागत कितनी होगी -:

इस बिजनेस को आप सीज़नल करना चाहते हैं तो इसकी लागत लगभग 10,000 से 25,000 तक हो सकती है वहीं बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो पाँच लाख से दस लाख तक सामान रखकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। दुकान का हर महीने का किराया अलग से जोड़ना होगा। सीज़नल बिजनेस में आप जितनी लागत लगाएंगे मुनाफा उससे ज्यादा ही होगा ।

मुनाफा कितना होगा -:

डेकोरेटिव लाईट के सीज़नल  बिजनेस में यदि आप होलसेल मार्केट से माल को खरीदकर फिर बेचते हैं तो हर एक आइटम पर 50% से 60% का मार्जिन मिलेगा। इसका अर्थ है कि आपने 10,000 का सामान खरीदा तो इसमें आप कम से कम 20,000 से 25,000 तक कमा सकते हैं। दीपावली पर यह बिजनेस काफी मुनाफा देता है इस प्रकार दीपावली पर डेकोरेटिव लाइट का बिजनेस करके पैसे कमा सकते हैं 

मार्केटिंग कैसे करें -:

यदि आप टेबल पर रखकर सामान को बेच रहे हैं तब आप अपनी दुकान के सामने  डिस्काउंट रेट पर सामान बेचने का बोर्ड लगा दीजिए जिससे कस्टमर का पहला ध्यान  आपकी दुकान की ओर जायेगा। और यदि इस बिजनेस को आप  बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो पम्पलेप बंटवाकर अपने प्रोडेक्ट की जानकारी दें इसके अलावा आप अपनी  वेबसाइट बनाकर इस भी अपने प्रोडेक्ट बेच सकते हैं और फेसबुक एड चलाकर अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। 

सुझाव-:

 इस बिजनेस को आप बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं भवन निर्माण के बाद लोग घर के इंटीरियर के लिए  आकर्षक लाईट खरीदते हैं यदि इस प्रकार की लाईट को आप वैराइटी में रखेंगे तो यह बिजनेस आपको 365 दिन पैसा देता रहेगा। लाईट की अच्छी क्वालिटी होना चाहिए जिससे आपकी माउथ पब्लिसिटी हो और ग्राहक आपके दुकान से ही लाईट खरीदें। 

इंटीरियर में प्रयोग होने वाली डेकोरेटिव लाईट-:

पेंडेंट लाईट्स

वाॅल लाईट्स

गेट लाईट्स

सीलिंग लाईट्स

पोल लाईट्स

झूमर आदि की वैराइटी अपनी दुकान में रखकर बढिया बिजनेस कर सकते  हैं 


दीपावली-पर-डेकोरेटिव-लाईट-का-बिजनेस-करके-पैसे-कैसे-कमाए:- decorative-light-seasonal-business

FAQ

डेकोरेटिव लाईट क्या है(decorative lights kya hota hai, what is a decorative light) 

सजावटी प्रकाश व्यवस्था एक मूड बनाने और घर या कमरे में रुचि बढ़ाने के बारे में है, उदाहरण के लिए, कमरे में विभिन्न वस्तुओं और क्षेत्रों जैसे पेंटिंग को उजागर करके। सजावटी फिक्स्चर का उपयोग घर के अंदर और बाहर दोनों जगह किया जा सकता है।


अंत में -:

दीपावली पर डेकोरेटिव लाईट का बिजनेस  करके पैसे  कैसे कमाएं इससे संबंधित आपने काफी कुछ सीख लिया होगा आप इससे संबंधित कोई और जानकारी चाहते हो तो कमेंट करें। जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें शायद कोई इस बिजनेस को करके आगे बढ़ सके। समय देने के लिए धन्यवाद। 


#डेकोरेटिव लाईट

#दीपावली सजावटी लाईट

#लाईट सीरीज़

#दीपावली लाईट

#पैसे कैसे कमाए 

#इंटीरियर डेकोरेटिव लाईट



टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महिलाओं के लिए कम लागत में 40 बिजनेस आयडिए(40 business ideas for women)

आजकल महिलाएं आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं खासतौर पर वे महिलाएं जो घर की जिम्मेदारियों के चलते अपना करियर नही बना पाईं। अब वे आत्मनिर्भर बनकर आगे बढ़ना चाहती हैं। यदि आप बिजनेस करना चाहते हैं तो यहाँ हम आपको बताएंगे कि  आप बहुत कम निवेश में बिजनेस करके कैसे पैसे कमा सकतीं हैं । यहाँ आपको 40 बिजनेस ideas दिए जा रहे हैं।  कम निवेश में 40 बिजनेस आइडिया महिलाओं के लिए। business ideas for women . ये कुछ इस प्रकार हैं-: 1 ) गिफ्ट पैकिंग  2) वेडिंग रिवाज किट बनाना  3)आंवला कैंडी बनाना   4) कफ के लिए आयुर्वेद कैंडी  5)विशेष तरीके के मसाले बनाना   6)लिफाफे बनाने का काम 7)पेपर बैग 8)कैलीग्राफी एवं राइटिंग क्लासेस 9)वैदिक मेथ्स क्लासेस 10) वेबसाइट बनाना  11)रेजिन आर्ट  12)कैंडिल मेकिंग  13)बेकरी का बिजनेस  14)सिलाई सेंटर 15) हाॅबी सेंटर 16) साबुन बनाने का बिजनेस (soap making ) 17)कोचिंग क्लासेस 18)चाकलेट मेकिंग 19)इंटीरियर डिजाइनर 20)भगवान के कपडे व सामग्री का बिजनेस  21)योगा सेंटर 22)डांस एकेडमी  23)बुटीक 24)बच्चों के लिए क्रिएटिव खेल सेंटर 25)कस्टम गिफ्ट-मेकिंग 26) मैरिज ब्यूरो  27)सूखा नाश्ता  28)

मात्र 10,000 रुपये में महिलाएं बिंदी का बिजनेस करके पैसे कमाए

  भारतीय संस्कृति में बिंदी का एक महत्वपूर्ण स्थान है। यह एक पारंपरिक आभूषण है जो महिलाओं को खूबसूरत और प्रतिष्ठित बनाने में मदद करता है। यह एक आकर्षक और व्यापक व्यवसायिक अवसर भी प्रदान करता है। इस ब्लॉग पोस्ट में आइए जानते हैं कि मात्र 10,000 रुपये में बिंदी का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाए? यह बिजनेस कैसे करें कौन से मटेरियल की जरूरत  होती है बिंदी के व्यवसाय को करने के लिए क्या करें कितना कमा सकते हैं यह बिजनेस कैसे करें -: यह बिजनेस महिलाएं घर से भी शुरू कर सकती हैं।  कम लागत में अधिक मुनाफ़ा कमाया जा सकता है जब आप अपने बिजनेस को बढ़ाएंगे हैं तब आपको  कुछ लाइसेंस की जरूरत होगी । बिंदी व्यवसाय में भारतीय व्यापारिक नियमों के अनुसार कुछ लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता हो सकती है, जो व्यवसाय की प्रकृति और स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। हालांकि, यह विभिन्न राज्यों और नगर पालिकाओं के नियमों पर भी निर्भर करेगा। कुछ आम लाइसेंस और पंजीकरण विवरणों के अलावा, आपको अपने स्थानीय प्रशासनिक नियमों और कानूनों की जांच करने की सलाह दी जाती है। आपके निवास स्थान के अनुसार इनमे से कुछ लाइसेंस हो सकते ह

AI tool se paise kaise kamaye AI टूल के इस्तेमाल से पैसे कैसे कमाए

  एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) आज कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है, जो विभिन्न कार्यों को आसान और तेज बनाता है। इस तकनीक का उपयोग न केवल प्रौद्योगिकी विकास के लिए बल्कि फाइनेंस एनालिसिस ,बिजनेस मार्केटिंग और अनुबंधों के लिए भी किया जाता है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम चर्चा कर रहे हैं कि AI टूल से पैसे कैसे कमाए(AI se paise kaise kamaye)  जैसे-जैसे एआई  (AI) टूल अधिक महत्वपूर्ण होते जाएंगे वैसे- वैसे यह  संभावना बढ़ती जाएगी कि आप उनका उपयोग करके पैसा कमाने में सक्षम होंगे। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको  AI टूल का उपयोग करके पैसे कमाने के कुछ सरल और प्रभावी तरीके बताएंगे।   इनको इस तरह समझे-: एआई क्या है /एआई क्या होता है  एआई टूल की मदद से ड्रापशिपिंग में पैसे कमाना  एआई टूल से फोटो एडिटिंग में पैसे कमाना एआई की सहायता से लोगो डिजाइन करना एआई की सहायता से वीडियो बनाना  AI टूल की सहायता से इमेज जनरेट करना  AI टूल की सहायता से कंटेंट राइटिंग करना एआई टूल की सहायता से रिज्यूमे बनाना  एआई टूल की सहायता से Etsy का एस.ई.ओ.करना FAQ अंत में  एआई क्या है /एआई क्या होता है (